आत्मविश्वास एक अद्भुत शक्ति ….

आत्मविश्वास वस्तुतः एक मानसिक एवं आध्यात्मिक शक्ति है।जो व्यक्ति आत्मविश्वास से ओत-प्रोत है, उसे अपने भविष्य के प्रति किसी प्रकार की न तो चिन्ता रहती न कोई चिन्ता सताती। आत्मविश्वास के साथ आप आकाश को भी छू सकते हैं जैसे कि पेड़ की शाखा पर बैठा पंछी कभी भी इसलिए नहीं डरता कि डाल हिल रही है, क्योंकि उसको डाल पर नहीं अपने पंखों पर भरोसा होता है।
 हमारे जीवन में भी कु्छ क्षण ऐसे आते है जब हम चारो तरफ से समस्याओ से घिरे होते है और कोई निर्णय नहीं ले पाते l तब यदि हम शुन्य हो कर सब कुछ नियती के हाथो में छोड दे व आत्मविश्वास को बनाये रखे तो हमे जल्दी ही उस समस्या से छुटकारा मिल सकता है । इस संदर्भ मे एक बोध कथा …
जंगल में एक गर्भवती हिरनी बच्चे को जन्म देने को थी l वो एकांत जगह की तलाश में घुम रही थी कि उसे नदी किनारे ऊँची और घनी घास दिखी l उसे वो उपयुक्त स्थान लगा शिशु को जन्म देने के लिये l  

वहां पहुँचते ही उसे प्रसव पीडा शुरू हो गयी l उसी समय आसमान में घनाघोर वर्षा होने के आसार दिखाई देने लगे। बिजली कडकने लगी l उसने एक तरफ देखा तो एक शिकारी तीर का निशाना उस की तरफ साध रहा था दूसरी और मुडी तो वहां एक भूखा शेर झपटने को तैयार बैठा था l सामने देखा तो बडा सा गड्ढा था और पीछे मुडी तो जल से भरी नदी थी ।
बेचारी हिरनी क्या करती ? वह प्रसव पीडा सें परेशान थी l 
उसने मन ही मन अपने आप को ईश्वर के सुपुर्द करके इतना अधिक आत्मविश्वास उत्पन्न कर लिया कि उसे किसी भी तरह का भय नही रहा और जन्म देने की तैयारी करने लगी ।
कुदरत ने उसके आत्मविश्वास का साथ दिया । तभी तेज़ी से बिजली चमकी और तीर छोड़ते शिकारी की आँखे चौंधिया गयी ।उस का तीर हिरनी के पास से गुजरता हुऑ शेर को जा लगा । इस प्रकार वह बच गई । हिरनी ने सही सलामत शिशु को जन्म दिया ।
हमेशा यही विचार करना कि प्रभु हमारे साथ है वो सब अच्छा करेंगे और कभी निराश नहीं करेंगे l
जो व्यक्ति बड़ी-बड़ी कठिनाइयो में भी अपने मार्ग से नहीं हटते , बड़ी बड़ी कठिनाइयों को भी चुनौती दे देते है वह असंभव को भी संभव कर देते हैं । उनके लिए जीत या हार का कोई ज्यादा मूल्य नहीं होता ।
आत्मविश्वासी अपने विश्वास के साथ काम करता है ।ये लोग मुश्किल काम करने के लिए भी हमेशा तैयार होते हैं व हमेशा सोचते हैं कि मैं सब कुछ कर सकता हूं, वह असंभव को भी संभव करने तथा अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं ।
लिखने मे गलती हो तो क्षमायाचना 🙏🙏
जय सच्चिदानंद 🙏🙏

Leave a comment